Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2023-24 Online Apply |

jayganesh99

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana

यदि आप बिहार Mukhyamantri Udyami Yojana के बारे में सोच रहे हैं, तो यह मूल रूप से बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। इस योजना से आप 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस राशि में से, आपको ₹5 लाख ऋण के रूप में और ₹5 लाख ब्याज-मुक्त ऋण के रूप में प्राप्त होंगे। इस योजना के माध्यम से महिला और पुरुष दोनों भी ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Udyami Yojana Selection List Type

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने उद्यमी पोर्टल पर सभी प्रकार और वर्ग के व्यक्तियों के लिए अलग-अलग मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की चयन सूची जारी की है, जिसकी जानकारी इस प्रकार है:-

  • Bihar Udyami Yojana list according to target SC/ST
  • Bihar Udyami Yojana list according to target MAHILA
  • Mukhyamantri Udyami Yojana list according to target EBC
  • Mukhyamantri Udyami Yojana list according to target YUVA
Name of the Schemeबिहार मुख्यमंत्री उद्यमी अनुदान योजना
Post Date20/08/2023
Apply ModeOnline
उद्देश्स्वयं का उद्योग शुरू करवाना
Benefits10 लाख रुपए का लोन मिलेगा
Categoryबिहार सरकार लोन योजनाPost Date:-
Launched ByIndustries Chief Minister Bihar Government

Mukhyamantri Udyami Yojana 2023 अपडेट

इस योजना के लिए जो नया अपडेट सामने आ रहा है वह यह है कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24 के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक चलेगी। विभाग लाभार्थियों की संख्या, न्यूनतम योग्यता के बारे में सभी विवरण,1 सितंबर, 2023 को प्रदान करेगा।

Mukhyamantri Udyami Yojana 2023 के लिए योग्यता

आइए जानते हैं कि बिहार मुख्य उद्यमिता मंत्री कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए कौन पात्र है या आवेदक की योग्यता क्या होनी चाहिए। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार के लिए आवेदन करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए:

  1. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपका बिहार का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  2. यह कार्यक्रम विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए है, इसलिए आवेदक का इन श्रेणियों में से किसी एक से संबंधित होना आवश्यक है।
  3. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार 2023 में आवेदकों की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. इसके अतिरिक्त, उन्हें अपने संगठन के तहत पंजीकृत होने की आवश्यकता है, चाहे वह साझेदारी हो, सीमित देयता भागीदारी हो, या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी हो।
  5. आवेदकों के पास कम से कम 10+2 या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए, जैसे इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक या डिप्लोमा।
  6. आवेदक का व्यवसाय प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी होना चाहिए।
  7. उद्यमी द्वारा अपने व्यक्तिगत पैन का उपयोग करके साझेदारी की जा सकती है।
  8. प्रस्तावित व्यवसाय के नाम पर एक चालू खाता (Current Account) होना चाहिए।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का उद्देश्य

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का उद्देश्य बिहार में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देना है। यह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके मदद करता है। सरकार को उम्मीद है कि इस पहल से बेरोजगारी कम होगी.

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की चयन (Selection) प्रक्रिया इस प्रकार हैं?

यदि आपका उद्योग प्लास्टिक से संबंधित है, तो ध्यान रखें कि सरकार का लक्ष्य प्लास्टिक के उपयोग को कम करना है। इससे आपके चुने जाने की संभावना कम हो सकती है, इसलिए यदि संभव हो तो गैर-प्लास्टिक आधारित उद्योग चुनना बेहतर है।

बिहार उद्यमी योजना के लिए मासिक ऋण किस्त दूसरी किस्त प्राप्त होने के 13 महीने बाद शुरू होगी। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए चयन प्रक्रिया लॉटरी या स्क्रूटनी प्रणाली के माध्यम से होगी।

उदाहरण के लिए, यदि 2,000 त्रुटि रहित आवेदनों में से 50 लोगों का चयन किया जाता है, तो बिहार उद्यमी योजना समिति लॉटरी के माध्यम से उनका चयन करेगी। आवेदन करते समय, निर्माण लागत और अपने उद्योग के लिए आवश्यक किसी भी मशीनरी या सामग्री की कीमत का सटीक विवरण प्रदान करें।

आवेदन पत्र में सभी जानकारी और व्यय विवरण शामिल करें। एक बार पहली किस्त पूरी तरह उपयोग हो जाने के बाद, आपको दूसरी किस्त प्राप्त करने से पहले सारी जानकारी कार्यालय में जमा करानी होगी।

इसे औद्योगिक नियोजन पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण के बाद दिया जायेगा. चालू वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत सभी चार योजनाओं के लिए 200-200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इससे लाभार्थियों के चयन में दिक्कत आ सकती है। सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज़ों पर आपका नाम सही ढंग से लिखा गया है।

आपका पहला और अंतिम नाम हर जगह एक जैसा होना चाहिए, इसलिए आवेदन करने से पहले दोबारा जांच लें। अगर आप पर 500,000 का लोन है तो मासिक किस्त लगभग 5,700 या 6,000 होगी, जो आपके बैंक खाते से अपने आप कट जाएगी।

जिन लोगों के आवेदन दस्तावेजों में त्रुटियों के कारण खारिज कर दिए गए हैं, वे सही दस्तावेजों के साथ अगले साल दोबारा आवेदन कर सकते हैं। जिनका लॉटरी में चयन नहीं हुआ है वे भी अगले साल दोबारा आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा आवेदन पत्र में दी गई जानकारी में कोई गलती है तो आपका आवेदन बिना किसी प्रतिक्रिया के रद्द कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए पात्र होने के लिए महिलाओं और युवाओं के पास 13 मई 2021 के बाद जीएसटी पंजीकरण और चालू खाता होना चाहिए। यदि आप पहले का कोई दस्तावेज जमा करते हैं, तो आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा और आपका चयन नहीं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज। यदि आपको अधिक जानकारी चाहिए, तो सप्ताह के दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टोल-फ्री नंबर 18003456214 पर कॉल करें।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • रद्द किया गया चेक
  • Mobile Number
  • Current Account
  • Education certificate
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • Date of birth Certificate
  • जाती प्रमाण पत्र
  • हस्ताक्षर का नमूना (अधिकतम 120 KB)
  • Voter ID Card/ Residential Address
  • इंटरमीडिएट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • मैट्रिक प्रमाण पत्र
  • बैंक स्टेटमेंट Bank Passbook

Mukhyamantri Virdhjan Pension Yojana

Online Apply NewRegistration
Official NotificationUser Manual // Sample application Project category
Project ListClick Here
Nodal Officer Contact DetailsClick Here
New Official WebsiteClick Here

उद्यमी योजना बिहार ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे

  1. सबसे पहले, आपको ऊपर दिए गए लिंक का उपयोग करके आधिकारिक उद्यमी पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा। एक बार पंजीकरण खुलने के बाद, बस “रजिस्टर” पर क्लिक करें।
  2. अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर आदि प्रदान करें और सत्यापित पर क्लिक करें।
  3. आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर आपको एक सत्यापित कोड प्राप्त होगा, जिसे ओटीपी कोड भी कहा जाता है। बस इसे यहां दर्ज करें.
  4. अब आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाएंगे जिससे आप बिहार उद्यमी पोर्टल लॉगइन पेज पर जाना है
  5. यहां बिहार उद्यमी योजना आवेदन पत्र है जो पॉप अप होगा। सबसे पहले, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे अपना नाम, पिता का नाम, पता, आधार नंबर, जन्म तिथि आदि प्रदान करनी होगी। बस उन विवरणों को भरें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  6. शिक्षा विवरण के अंतर्गत अब आपको अपनी शिक्षा का विवरण दिया गया है जिसे आपने अभी तक पढ़ा है और आपके शिक्षण संस्थान की जानकारी है
  7. अब आपको पंजीकरण के लिए अपना व्यवसाय विवरण (उद्योग विवरण) प्रदान करना होगा, जिसमें आपकी मासिक आय और आपके व्यवसाय का नाम और इस तरह की चीजें शामिल होंगी।
  8. उसी तरह, आपको चरण दर चरण एक फॉर्म पूरा करना होगा और अपने बैंक विवरण प्रदान करना होगा, जिसमें आपके खाते की जानकारी, बैंक का नाम और आईएफएससी कोड सहित अन्य चीजें शामिल होंगी।
  9. अब आपको Documents Upload करने के लिए अपने सभी जरूरी Documents को वहां मौजूद फॉर्म में बताना होगा और उन्हें सभी को स्कैन करके अपलोड करना होगा
  10. सारी जानकारी देने के बाद अंत में आपको अपने द्वारा दी गई समस्त जानकारी को पुनः एक बार और ध्यान से चेक कर लेना है और अंत में फिर सबमिट कर देना है

Leave a comment